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भारत, दुनिया में एक फ्रीलांसर डिजिटल मार्केटिंग सलाहकार कैसे बनें

 

How to become a freelancer digital marketing consultant in India, world

फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग सलाहकार कैसे बनें ।


भारत में फ्रीलांसिंग हाल के वर्षों में बहुत विकसित हुआ है। उद्योग के अधिकांश आंकड़ों और अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि भारत में फ्रीलांस कारोबार तेजी से बढ़ रहा है और अवसरों की संख्या बढ़ रही है। लचीलापन और फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंट के साथ काम करने की स्वतंत्रता के कारण, कई स्थापित संगठन और स्टार्टअप अपनी सेवाएं मांग रहे हैं। यह फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंसी को एक आकर्षक कैरियर विकल्प बनाने में मदद करता है।ज्ञान, कौशल सेट, और रुचि के आधार पर व्यक्ति स्वतंत्र के अपने क्षेत्र का चयन कर सकता है। आपको फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंट के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए मजबूत जानकारी और दक्षता की जरूरत है। इसके अलावा, डिजिटल मार्केटिंग नियमित रूप से नए अपडेट के साथ बढ़ते क्षेत्रों में से एक है। ग्राहकों से स्थिर राजस्व और निरंतर व्यवसाय सुनिश्चित करने के लिए आपको लगातार खुद को उन्नत करने की आवश्यकता है।डिजिटल मार्केट के रूप में ऑनलाइन स्पेस में एक व्यक्तिगत ब्रांड बनाना भी आवश्यक है। यह आपको विविध प्रकार के ग्राहकों से व्यवसाय का नियमित प्रवाह प्राप्त करने में मदद करेगा।

निम्नलिखित कुछ दिशानिर्देश हैं, जिनके उपयोग से आप अपने फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय को बना सकते हैं, प्रबंधित कर सकते हैं और उसका पैमाना बना सकते हैं।फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग सलाहकार के रूप में कैसे शुरू करें

1. अपने डिजिटल मार्केटिंग कौशल की Knowledge!

फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंट के रूप में अपना करियर शुरू करने वाली पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात ऑपरेशन के विशेष क्षेत्र की पहचान है। फ्रीलांसिंग में जाने से पहले आपको अपनी विशेषज्ञता और विशेषज्ञता को वर्गीकृत करना चाहिए।डिजिटल मार्केटिंग में विविध प्रकार के विशेषज्ञ हैं:

खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ):Knowledge!

Tech Searchengine ऑप्टिमाइज़ेशन वह तंत्र है जिसके उपयोग से खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में किसी वेबसाइट की लोकप्रियता और रैंकिंग में सुधार होता है। यह विशिष्ट कीवर्ड और मुख्य वाक्यांशों के आधार पर किया जाता है

सोशल मीडिया tech  मार्केटिंग (SMM):Knowledge.

सोशल मीडिया मार्केटिंग अनिवार्य रूप से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से कंपनी के लक्षित उपभोक्ताओं तक पहुंचने और उन्हें जोड़ने की प्रक्रिया है। यह ब्रांड पहचान को बढ़ाता है और उत्पादों को बढ़ावा देने और उनकी बिक्री में सुधार करने में मदद करता है।

खोज इंजन विपणन (SEM):Knowledge!


खोज इंजन विपणन खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर सशुल्क विज्ञापन चलाना है। यह अक्सर ब्रांडों या कंपनियों के विपणन और प्रचार के लिए उपयोग किया जाता है।

विषयवस्तु का व्यापार: Tech for Knowledge

कंटेंट मार्केटिंग डिजिटल प्लेटफॉर्म में विशेष सामग्री को जेनरेट करने और प्रकाशित करने की प्रक्रिया है। यह किसी विशेष उत्पाद या सेवा की ओर एक विशिष्ट दर्शक आधार को संलग्न करने और चलाने में मदद करता है।

ईमेल व्यापार: Knowledge!


ईमेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग के सबसे लक्षित रूपों में से एक है। यह परिभाषित डेटाबेस को प्रचारक ईमेल बनाने और भेजने का तंत्र है।

वीडियो मार्केटिंग:Knowledge!

वीडियो वेब खोज का नया बढ़ता हुआ रूप है, जिसमें कुल ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के 33% से अधिक उपयोगकर्ता वीडियो देखने में अपना समय बिता रहे हैं। वीडियो मार्केटिंग का उपयोग करके कोई भी व्यक्ति अपनी वीडियो सामग्री बना सकता है, अनुकूलित कर सकता है और उसका प्रचार कर सकता है।

2. अपना  ब्रांड और कार्य प्रोफ़ाइल बनाएं

फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंट के रूप में बढ़ने के लिए एक व्यक्तिगत ब्रांड बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि व्यक्तिगत ब्रांडिंग से लक्ष्य ग्राहकों के मन में वांछित पहचान बनाने में मदद मिलती है।बहुत शुरुआत में, आपको ग्राहक के दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव बनाने के लिए अपनी कंपनी का लोगो और ब्रांड नाम बनाने की आवश्यकता है। अगला, आपको विभिन्न क्लाइंट्स से अपने सभी कार्यों और प्रशंसापत्रों की विशेषता वाली एक वेबसाइट विकसित करनी चाहिए।आपको स्थिर ट्रैफ़िक के लिए अपनी वेबसाइट पर सूचनात्मक और प्रासंगिक ब्लॉग प्रकाशित करना भी आवश्यक है। आपके सभी विभागों को ग्राहकों को सूचित करना चाहिए कि आपकी सेवा उनके व्यवसाय के लिए मूल्य कैसे जोड़ सकती है।

3. अग्रणी फ्रीलांस वेबसाइटों के लिए पंजीकृत हो जाओ,Knowledge!

एक फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग सलाहकार के रूप में, आपको कुछ अग्रणी फ्रीलांस वेबसाइटों में शामिल होना चाहिए। ये फ्रीलांस साइट अनिवार्य रूप से व्यावसायिक संगठनों और फ्रीलांसरों के बीच एक कनेक्टिंग प्लेटफॉर्म के रूप में काम करती हैं।सबसे प्रमुख फ्रीलांस वेबसाइटों में से कुछ देखें:

        Knowledge!

1. Upwork-https: //www.upwork.com/

2. Fiverr-https: //www.fiverr.com/

3. फ्रीलांसर-https: //www.freelancer.com/

4. लिंक्डइन जॉब्स-https: //in.linkedin.com/jobs

5. डॉट्स-https: //the-dots.com/

6. लोग प्रति घंटा- https: //www.peopleperhour.com/

7. ब्लू टाई ग्लोबल-https: //www.bluetieglobal.com/

8. फ्लेक्सजॉब्स-https: //www.flexjobs.com/

लेख आपको पसंद आ सकते हैं:एक उच्च डीए के लिए इन शीर्ष ब्लॉग टिप्पणी साइटों की जाँच करें, लिंक का पालन करें शीर्ष ब्रांडिंग एजेंसियां ​​आपको बाजार में एक रुख बनाने में मदद करने के लिए विपणक के बुकशेल्फ़ से - विपणन पुस्तकें जो मदद करती हैं। आप को पसंद के आधार पर उनमें से एक या सभी का चयन करना चाहिए। एक बार जब आप किसी विशेष साइट पर साइन अप करते हैं, तो आपको उन साइटों पर एक प्रोफ़ाइल और पोर्टफोलियो बनाने की आवश्यकता होती है। इनमें से प्रत्येक साइट अद्वितीय लाभ प्रदान करती है।

आप अपने कौशल सेट और वांछित परियोजना के लिए बोली के आधार पर विभिन्न कार्यों की खोज कर सकते हैं। जब आपका कौशल-सेट और अनुभव उनकी कार्य आवश्यकता के साथ मेल खाता है, तो ग्राहक इन वेबसाइटों के माध्यम से आपसे संपर्क कर सकते हैं।अपने फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय का प्रबंधन करना

1. अपने लक्षित ग्राहकों की पहचान

आपको अपनी विशेषज्ञता, ज्ञान और कौशल सेट के आधार पर अपने व्यवसाय के लिए संभावित ग्राहक की पहचान करने की आवश्यकता है।

2. लक्ष्य ग्राहकों तक पहुंचना

एक बार जब आप लक्ष्य ग्राहकों की पहचान कर लेते हैं, तो अगला कदम उन तक पहुंचने का होता है। संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने या उनके द्वारा खोजे जाने के विभिन्न तरीके हैं। ऑनलाइन डोमेन में खुद की एक मजबूत प्रोफ़ाइल बनाएं और विभिन्न फ्रीलांसिंग वेबसाइटों के माध्यम से इसे बढ़ावा दें।आप विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर रोचक और प्रासंगिक सामग्री भी बना और प्रकाशित कर सकते हैं। यह आपको एक बड़े दर्शक आधार के बीच पहुंच बढ़ाने में मदद करेगा।

3. बोली और पिचिंग की प्रक्रिय

फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंट के रूप में बिजनेस पाने के लिए बिडिंग और पिचिंग दो महत्वपूर्ण तंत्र हैं। बिल्डिंग विभिन्न फ्रीलांस साइटों पर कई परियोजनाएं उपलब्ध हैं। आपको अपने कौशल सेट और संचालन के क्षेत्र के साथ मेल खाने वाली परियोजनाओं का चयन करना चाहिए। एक विशेष वेबसाइट के नियमों के आधार पर एकल या एकाधिक परियोजनाओं के लिए बोली लगा सकते हैं। एक बोली छोटी और पारदर्शी होनी चाहिए। यह भी प्रदर्शित करना चाहिए कि परियोजना के लिए आपका ज्ञान और अनुभव कैसे आदर्श है।

पिचिंग

पिचिंग संभावित ग्राहकों तक पहुंचने की प्रक्रिया है। आप इस दृष्टिकोण को ले सकते हैं जब आपको लगता है कि ग्राहक को वह आवश्यकता मिल गई है जो आपके कौशल सेट से मेल खाती है।

4. समय और कार्यों का प्रबंधन

फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंट के रूप में सहमत समय के अनुसार सेवा प्रदान करना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कभी-कभी आपको एक ही समय में कई प्रोजेक्ट देने पड़ सकते हैं। ऐसे मामलों में, आपको प्रत्येक परियोजना के लिए एक विशेष समय अनुसूची बनाए रखने की आवश्यकता है। आप अनुस्मारक भी सेट कर सकते हैं ताकि आप किसी भी समय सीमा को याद न करें।यहां जानें कुछ सबसे रोमांचक उपकरण जो आपको अपने फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं:

Clockify

https://clockify.me/

घड़ी एक सही मायने में खाली समय निगरानी app है। मूल रूप से, यह एक टाइमशीट एप्लिकेशन है जो आपको और आपकी टीम को काम के घंटों को ट्रैक करने की अनुमति देता है। साथ ही, इस प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

Trello-

https://trello.com/

ट्रेलो आपको अपने समय और कार्यों का प्रबंधन करके बेहतर काम करने में मदद करता है। ट्रेलो पर, बोर्ड, लिस्टिंग और कार्ड आपकी परियोजनाओं को एक अनोखे तरीके से व्यवस्थित और प्राथमिकता देने की अनुमति देते हैं।

Monday.com

https://ayay.com/

सोमवार.कॉम आपकी नौकरी का शेड्यूल ऑफबीट तरीके से हैंडल करने का एक मंच है। यह उन्हें व्यवस्थित करके और एक समय ट्रैक रखकर आपके काम का प्रबंधन करता है।

आसन

https://asana.com/

आसन कार्य प्रबंधन का मंच है। आप इस उपकरण का उपयोग करके अपने परियोजना के उद्देश्यों और दैनिक समयसीमाओं का प्रबंधन भी कर सकते हैं।

Toggl

https://toggl.com/

आप अपनी साधारण समय ट्रैकिंग सुविधाओं का उपयोग करके अपनी उत्पादकता में सुधार के लिए टॉगल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको सुधार अंतरालों की पहचान के आधार पर वर्कफ़्लो को अनुकूलित और अनुकूलित करने के विकल्पों के साथ दैनिक गतिविधियों और कई प्लेटफार्मों पर ग्राफ़ करने की अनुमति देता है।

5. मूल्य निर्धारण

याद रखें, एक फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंट के रूप में आपको मूल्य निर्धारण इष्टतम स्तर पर करना चाहिए। आपके मूल्य निर्धारण को आपके ग्राहक के परियोजना उद्देश्य के अनुरूप होना चाहिए। यह इतना अधिक नहीं होना चाहिए कि ग्राहकों को लगे कि आप उन्हें अधिक चार्ज कर रहे हैं। अपने कौशल सेट और अन्य फ्रीलांसरों के साथ मूल्य निर्धारण की तुलना करके मूल्य निर्धारण का सबसे अच्छा तरीका है। आप इस डेटा को विभिन्न फ्रीलांस वेबसाइटों से प्राप्त कर सकते हैं।मूल्य निर्धारण के मुख्यतः दो रूप हैं: प्रति घंटा और परियोजना-आधारित मूल्य-निर्धारण। चूंकि प्रति घंटा मूल्य निर्धारण परियोजना की समग्र लागत का सिर्फ एक अनुमान है, यह आमतौर पर कीमत को सही नहीं ठहराता है। आपको परियोजना के प्रकार और समय सीमा के आधार पर अपना मूल्य निर्धारण करना चाहिए।

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डिजिटल मार्केटिंग के लिए सही मूल्य निर्धारण कैसे करें Quirky Instagram डिजिटल विपणक के लिए विचारों को फ़ीड करता है।डिजिटल मार्केटिंग प्रभावित करने और उससे अनुकूलन करने के लिए प्रभावित करती है।अपने फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय को आगे बढ़ाना

1. अपने कौशल सेट में सुधार

डिजिटल मार्केटिंग एक सदा विकसित व्यवसाय है। एक फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग सलाहकार होने के नाते आपको हमेशा अपने कौशल सेट और ज्ञान को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इसके अलावा, आप विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं जो आपको नवीनतम उपकरणों और प्रौद्योगिकियों के साथ अद्यतन रखने में मदद कर सकते हैं।

2. अन्य फ्रीलांसरों के साथ सहयोग करना

यह आपके व्यवसाय के विस्तार के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। आप अन्य फ्रीलांसरों के साथ सहयोग कर सकते हैं, जिनके पास अलग-अलग कौशल हैं, लेकिन संबंधित क्षेत्र में हैं। जैसे, यदि आप एक कंटेंट मार्कर हैं, तो वेबसाइट डिज़ाइनर के साथ सहयोग करने से आपको एक बड़ा क्लाइंट बेस परोसने में मदद मिलेगी।

3. विशेषज्ञों और प्रभावितों के साथ संवाद करना

आउटरीच कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, आप अपने क्षेत्र के प्रभावितों और विशेषज्ञों के साथ भी सहयोग कर सकते हैं। ये गतिविधियाँ आपको उनके चैनल, पॉडकास्ट या वेबिनार में शामिल होने का मौका देंगी। नतीजतन, आप अपनी पहुंच बढ़ाने और व्यापक बाजार को लक्षित करने में सक्षम होंगे।

4. ईमेल विपणन

आपके लिए मौजूदा क्लाइंट्स को बनाए रखने के साथ-साथ नए क्लाइंट्स को फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंट के रूप में रखना बहुत जरूरी है। आप दोनों उद्देश्यों के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको वर्तमान ग्राहकों के साथ संबंधों को बनाए रखने के साथ-साथ नए ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करता है।

5. भुगतान पदोन्नति

अपने फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय को विकसित करने का एक और सफल तरीका अलग-अलग ऑनलाइन मीडिया पर पदोन्नति का भुगतान करना है। आप दर्शकों के आधार को चुन सकते हैं और बजट और परियोजना के प्रकार के आधार पर अपने विज्ञापन अभियान को लक्षित कर सकते हैं।एक फ्रीलांसर के रूप में जा रहे हैं।
ये फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंट के रूप में शुरू करने, प्रबंधन करने और बढ़ने के लिए दिशानिर्देश हैं। आप अपने पूर्णकालिक नौकरी के साथ-साथ एक फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग सलाहकार के रूप में भी अपना करियर शुरू कर सकते हैं। बढ़ते अनुभव और जोखिम के साथ आप धीरे-धीरे एक व्यापक फ्रीलांसिंग करियर की ओर बढ़ सकते हैं।याद रखें कि फ्रीलांसिंग आवश्यक कौशल सेट और अद्यतन ज्ञान के बारे में है। एक बार जब ग्राहक एक इष्टतम कीमत पर सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले समाधान पाते हैं, तो वे हमेशा आपके पास आएंगे।कुछ अन्य टुकड़े देखें जिन्हें आप पसंद कर सकते हैं।भारत में फ्रीलांस जॉब्स पाने के प्रभावी तरीके एक फ्रीलांस प्रस्ताव लिखने के लिए 

सही गाइड पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. फ्रीलांस डिजिटल मार्केटर्स औसतन कितना कमाते हैं?

A. कौशल और विशेषज्ञता के औसत स्तर वाले प्रवेश स्तर के व्यक्ति प्रति वर्ष लगभग 4-5 लाख बनाते हैं। आगे बढ़ते हुए, संपर्क, अनुभव और कौशल-सेट के आधार पर संख्या बढ़ती है।

प्र। क्या डिजिटल मार्केटर को कोडिंग और तकनीकी आवश्यकताओं के साथ-साथ अनुभव भी होना चाहिए?

A। बेशक, वे नहीं करते हैं, लेकिन यह हमेशा एक अतिरिक्त लाभ है अगर डिजिटल विपणक कोड के रूप में अच्छी तरह से किरकिरा जानते हैं।

प्र। एक कुशल डिजिटल मार्केटर बनने के लिए आपको कितना समय चाहिए?

A. डिजिटल मार्केटिंग समय में अधिग्रहण की जाने वाली प्रक्रिया है। लोग इसे चरणों में और पूरे विपणन की प्रक्रिया में सीखते हैं। लेकिन ऑनलाइन और ऑफलाइन कुछ कोर्स उपलब्ध हैं, जो आपको डिजिटल मार्केट बनाने में मदद कर सकते हैं।

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